फाइज़र वैक्सीन डेल्टा वैरिएंट के ख़िलाफ़ कम एंटीबॉडीज़ बनाती है: लांसेट - Unreported India
Connect with us

Hi, what are you looking for?

News

फाइज़र वैक्सीन डेल्टा वैरिएंट के ख़िलाफ़ कम एंटीबॉडीज़ बनाती है: लांसेट

PHOTO- GOOGLE

लांसेट जर्नल में प्रकाशित एक रिसर्च पेपर में ये दावा किया गया है कि फाइज़र की वैक्सीन लेने वालों में कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट के ख़िलाफ़ एंटीबॉडीज़ का स्तर पांच गुना तक कम हो सकता है. कोरोना के डेल्टा वर्जन की पहचान सबसे पहले भारत में हुई थी.

अध्ययन में ये भी कहा गया है कि एंटीबॉडीज़ का ये स्तर बढ़ती उम्र के साथ लोगों में कम होने लगता है और आगे चलकर ख़त्म हो जाता है. ऐसे में उन लोगों में बूस्टर डोज़ दिए जाने के पक्ष में इसे अतिरिक्त साक्ष्य के तौर पर देखा जा सकता है, जिनके संक्रमित होने का ख़तरा ज़्यादा है,.

हालांकि ब्रिटेन की फ्रैंसिस क्रिक इंस्टीट्यूट के रिसर्चरों का कहना है कि सिर्फ एंटीबॉडी के स्तर से वैक्सीन के असर के बारे में पक्के तौर पर कोई दावा नहीं किया जा सकता है, इसके लिए सुनिश्चित आबादी के हिस्से पर स्टडी करने की ज़रूरत होती है.

इस नई जानकारी से ब्रिटेन की उस योजना को समर्थन मिला है जिसके तहत फाइज़र की वैक्सीन की दो खुराकों के बीच समय अंतराल कम करने पर विचार किया जा रहा है.

अध्ययन के मुताबिक़, फाइज़र वैक्सीन की पहली खुराक के बाद कोरोना के B.1.617.2 वर्जन के लिए एंटीबॉडी के कम मात्रा में बनने के आसार होता हैं जबकि B.1.1.7 (अल्फा) वैरिएंट के ख़िलाफ़ ज्यादा एंटीबॉडी बनती है.

वहीं ख़बर ये भी है कि ब्रिटेन में दवाओं का नियमन करने वाली एजेंसी ने शुक्रवार को फाइज़र की कोरोना वैक्सीन को 12 साल से 15 साल के बच्चों पर इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है.

अमेरिका और यूरोप में पहले ही फाइज़र और बायोनटेक की इस वैक्सीन को बच्चों पर इस्तेमाल की मंजूरी दी जा चुकी है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Also Like

News

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने कहा है कि कोरोना वायरस वैक्सीन की अलग-अलग कंपनियों की डोज़ लेना ख़तरनाक हो सकता है. डब्ल्यूएचओ की...

News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पहाड़ी पर्यटन स्थलों और बाज़ारों में बड़ी संख्या में बिना मास्क और सामाजिक दूरी के भीड़ के उमड़ने...

News

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में भले ही लगातार गिरावट आ रही है लेकिन मरने वालों का दैनिक आंकड़ा फिर से...

News

भारत में नरेंद्र मोदी सरकार ने कोविड-19 के ख़िलाफ़ टीकाकरण का महाभियान चलाया हुआ है और आए दिन टीकाकरण से जुड़ी उपलब्धियां गिनवा रही...